Breaking News
पुलवामा आतंकी हमला : फरीदाबाद में आक्रोशित लोगों ने निकाली रैली, शहीदों को दी श्रद्धांजलि केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे तारेगना-मसौढ़ी के शहीद के परिवार से मिलने के बाद अमर शहीद रतन के परिवार से मिलने कहलगांव-भागलपुर हुए रवाना पुलवामा में शहीद हुए मसौढ़ी के संजय सिन्हा के परिवार से मिले केंद्रीय राज्य मंत्री श्री अश्विनी चौबे डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय आधी रात को निकल पड़े, पटना के दो थानेदारों पर गिर गई गाज हरियाणा-महाराष्ट्र में माटी और खून का रिश्ता : देवेंद्र फडऩवीस पिता नहीं चाहते थे कि बेटा पढ़ाई करे, महज 21 की उम्र में IAS बन कर रच दिया कीर्तिमान ब्रांड बिहार : कभी बस की छत पर मोतिहारी जाते थे राकेश पांडेय, अब दुनिया को कैंसर से बचा रहे हैं 23 मार्च से भारत में ही होगा आईपीएल प्रधानमंत्री जी जो कहते हैं वह करते हैं: अश्विनी चौबे सरकार की प्राथमिकता सबका साथ सबका विकास कैट का रिजल्ट जारी, टॉप में बिहार से एक छात्र

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किया स्लेज हैमर क्रिकेट अकादमी का उद्घाटन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार की खेल नीति का अनुसरण दूसरे प्रदेशों की सरकारें भी कर रही हैं। प्रदेश की खेल नीति की बदौलत ही कॉमनवेल्थ खेलों में देश के 66 मेडल में से हरियाणा के खिलाडिय़ों ने 22 मेडल जीते हैं। इसी प्रकार एशियन खेलों में भी हरियाणा के खिलाडिय़ों का बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। सरकार ने नौकरियों में भी खिलाडिय़ों के लिए आरक्षण का प्रावधान किया है, जिसके तहत भविष्य में 300 खिलाडिय़ों को नौकरी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री मनोहरलाल शुक्रवार को सेक्टर-86 स्थित स्लेज हैमर क्रिकेट अकादमी में आयोजित हरियाणा व दिल्ली की लड़कियों के क्रिकेट मैच का शुभारंभ करने से पूर्व वहां उपस्थित खिलाडिय़ों व शहरवासियों को संबोधित कर रहे थे।

IMG-20181026-WA0023

मुख्यमंत्री ने कहा कि फरीदाबाद में कई क्षेत्रों में विकास हुआ है और यहां खेलों जैसी गतिविधियों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है, यह युवा पीढ़ी के लिए हर्ष का विषय है। उन्होंने कहा कि आज के दिन प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के शासनकाल के 4 साल पूरे हुए हैं, इसलिए इस अवसर पर सभी को आज के दिन की बहुत-बहुत  शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वर्ष 2015 में सरकार ने खेल नीति बनाई थी। उस खेल नीति से खिलाडिय़ों को आगे बढऩे के बेहतर अवसर मिल रहे हंै। खेल नीति के अनुसार ही प्रदेश में जगह- जगह राष्टï्रीय व जिला स्तरीय खेल स्टेडियमों को मजबूत बनाया गया है और एक हजार गांवों में व्यायामशालाएं खोली गई हंै, जहां पर एक-एक योग शिक्षक की नियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि स्टेडियमों में खेल के अनुसार अधिक से अधिक कोच उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य है, जहां ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट को 6 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की जाती है।

IMG_20181026_112716

उन्होंने कहा कि खेल नीति के अनुसार ही प्रदेश में 8 हजार 363 खिलाडिय़ों को 242 करोड़ रुपए की धनराशि प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि गोल्ड मेडल, सिल्वर मेडल, ब्रांज मेडल के अलावा कॉमनवेल्थ गेमो में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागी खिलाडिय़ों को नगद राशि सरकार द्वारा दी गई है। गोल्ड मेडलिस्ट खिलाडिय़ों को हरियाणा सरकार में एचपीएस, बी क्लास, सी क्लास नौकरियों में आरक्षण दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलों में भी 6 से 12 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों को खेल के अधिकतम अवसर देने के लिए साढ़े पांच सौ खेल नर्सरियां बनाई गई हंै। इनमें खेलने वाले बच्चों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने प्रदेश सरकार के 4 वर्ष पूरे होने पर उपस्थित लोगों को कोटि-कोटि धन्यवाद भी किया। इस अवसर पर उन्होंने ग्राउंड पर जाकर टॉस कर हरियाणा व दिल्ली की लड़कियों के क्रिकेट मैच का शुभारंभ भी किया तथा खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन भी किया।

IMG-20181026-WA0024

हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि हरियाणा के 52 साल के इतिहास में पहली बार एनसीआर के क्षेत्र में समग्र विकास के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने विकास की नीति बनाकर उसे क्रियान्वित करने का काम किया है। इसके अलावा प्रदेश में किसानों, मजदूरों, व्यापारियों, कर्मचारियों, युवाओं, बुजुर्गों सहित हर वर्ग के लिए कल्याणकारी योजना बनाकर उन्हें क्रियान्वित करने का काम किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पारदर्शिता के साथ लोगों को सुशासन सरकार देने का काम किया है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के साथ साथ लड़कियों को फ्री में शिक्षा देना व अन्य अनेक योजनाएं लड़कियों के लिए बनाकर उन्हें क्रियान्वित करने का काम किया है ।

स्लेज हैमर क्रिकेट अकादमी के निदेशक प्रदीप मोहंती ने कार्यक्रम में आने पर मुख्यमंत्री सहित सभी मेहमानों का स्वागत किया तथा उद्योगपति केसी लखानी ने मुख्यमंत्री सहित व अन्य नेताओं का धन्यवाद व्यक्त प्रकट किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में 4 साल पूरे करने पर मैं मुख्यमंत्री व उसकी टीम को बधाई देता हूं।

इस अवसर पर विधायक सीमा त्रिखा, विधायक मूलचंद शर्मा, विधायक टेकचंद शर्मा, विधायक नागेंद्र भड़ाना, फरीदाबाद मंडल की आयुक्त जी. अनुपमा, भाजपा के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, भूमि सुधार आयोग के चेयरमैन अजय गौड़, राजेश नागर, पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा, उपमहापौर देवेंद्र चौधरी, जिला परिषद के चेयरमैन विनोद चौधरी, कमिश्नर पुलिस अमिताभ ढिल्लो, कमीशनर मोहम्मद शाइन, जिला उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी, अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र कुमार सहित अनेक गणमान्य नागरिक तथा भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारी, क्रिकेटर विवेक मिश्रा, निर्वाण अत्री, राहुल यादव, सहित  शहर के गणमान्य उद्योगपति भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *