Breaking News
रंग लाया केंद्रीय राज्य मंत्री श्री चौबे का प्रयास चौसा पावर प्लांट की मिली कैबिनेट की मंजूरी, प्रधानमंत्री व ऊर्जा मंत्री का जताया आभार, लंबे समय से कर रहे थे अथक प्रयास महाशिवरात्रि पर बन रहा उत्तम संयोग, होगा महाकल्याणकारी परम प्रेममय श्री श्री ठाकुर अनुकूलचंद्र जी का 131वां पावन जन्म महोत्सव का भव्य समारोह का आयोजन शेल्टर होम से गायब हुईं 7 लड़कियां, तेजस्वी ने कहा- SC की मॉनिटरिंग के बावजूद ये दु:साहस कौन कर रहा है?.... श्री श्री ठाकुर अनुकूल चंद्र जी की 131वां पावन जन्म महोत्सव पर भव्य समारोह का आयोजन पुलवामा आतंकी हमला : फरीदाबाद में आक्रोशित लोगों ने निकाली रैली, शहीदों को दी श्रद्धांजलि केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे तारेगना-मसौढ़ी के शहीद के परिवार से मिलने के बाद अमर शहीद रतन के परिवार से मिलने कहलगांव-भागलपुर हुए रवाना पुलवामा में शहीद हुए मसौढ़ी के संजय सिन्हा के परिवार से मिले केंद्रीय राज्य मंत्री श्री अश्विनी चौबे डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय आधी रात को निकल पड़े, पटना के दो थानेदारों पर गिर गई गाज हरियाणा-महाराष्ट्र में माटी और खून का रिश्ता : देवेंद्र फडऩवीस

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के प्रयास से बक्सर सहित जिले के स्टेशनो का विकास कार्यों से होगा कायापलट।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनि कुमार चौबे के प्रयास से बक्सर और आसपास के स्टेशनों के विकास से कायापलट होगा। इसमे 4 ROB-1 FOB निर्माण, बक्सर-पटना फोरलेन का शीघ्र निर्माण और जमीन अधिग्रहण का मुआवजा संबंधी मामले का शीघ्र निपटारा शामिल है। इस संबंध में श्री चौबे ने बक्सर में रेलवे के विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन और बक्सर-पटना फोरलेन के विभिन्न निर्माण हेतु रेलवे, नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया, इरकॉन और बिहार पथ निर्माण विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक आज पटना में की जिसमें उन्होंने चल रहे कार्यों की समीक्षा की और महत्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने जमीन अधिग्रहण के मुआवजे से संबंधित मानले को जल्दी सुलझाने का भी निर्देश दिया।

बैठक में 4 आर ओ बी के निर्माण के प्रगति पर चर्चा हुई।

1- इटाढ़ी गुमटी पर बक्सर-बरुणा आर ओ बी को क्लास-A का दर्जा देकर प्राथमिकता के आधार पर इसका GAD (जेनरल अरेंजमेंट ड्राइंग) CBE से अप्रूव कर राज्य सरकार को भेजा जा चुका है। GAD बनते ही आर ओ बी का काम जल्द शुरू हो जाएगा।

2- डुमरांव-बरुणा आर ओ बी के प्राथमिकता के आधार पर निर्माण हेतु 57.80 लाख रुपये इसके प्रथम चरण के अनुमानित खर्च के लिए अनुमोदित हो चुके है और मृदा परिक्षण हो गया है। इसका GAD (जेनरल अरेंजमेंट ड्राइंग) तैयार किया जा रहा है।

3- चौसा-गमहर आर ओ बी का रेलवे के हिस्से का काम प्रगति पर है। रेलवे के हिस्से का सब स्ट्रक्चर का काम पूरा हो चुका है। इसके कंपोजीट गिर्डर, फेब्रिकेशन और रेलवे स्पैन गिर्डर के लॉन्चिंग का काम पूरा हो चुका है। इसके अप्रोच रोड का काम बिहार राज्य पूल निर्माण निगम करेगा जिसकर MD से बात कर श्री चौबे ने त्वरित गति से काम करने का निर्देश दिया है।

4- रघुनाथपुर-टूड़ीगंज आर ओ बी के बनाने की अनुमति मिल चुकी है। इसके मृदा परीक्षण और GAD की निविदा आमंत्रित की जा रही है।

5- टूड़ीगंज FOB (फुट ओवर ब्रिज) का काम निर्माणाधीन है।

6- डुमरांव स्टेश पर नया फ्राईट टर्मिनल बनेगा।
बक्सर स्टेशन पर ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड की व्यवस्था होगी।

7- बक्सर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 2 और 3 पर सतह के सुधारने का काम चल रहा है जिसमें शेड बनाना और पेयजल का बूथ लगाना भी शामिल है।बक्सर के आसपास के सभी हाल्ट स्टेशनों पर शेड लगाने का काम चल रहा है।

8- बक्सर स्टेशन पर ट्रेक मशीन स्टाफ के लिए रेस्ट रूम का निर्माण हो रहा है

9- बक्सर स्टेशन सहित इसके आसपास के 6 स्टेशनों पर रंगीन डिस्पले लगाया जाएगा।

10- बक्सर स्टेशन पर 6 मीटर चौड़ा एक अतिरिक्त एफ ओ बी बनेगा।

ज्ञात हो कि पूर्व में भी अश्विनी चौबे के प्रयास से रेलवे तथा अन्य विभागों के काम से पूरे जिले में विकास की रफ्तार तेज हो गयी है। इनसब कामो के बाद क्षेत्र में जनता को बहुत सुविधा हो जाएगी।
बैठक में दानापुर रेलवे के डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर, इरकॉन के जेजीएम इंद्रजीत कुमार, इरकॉन के जे जी एम एस पी जायसवाल, इरकॉन के एजीएम हरीश कुमार, सुजीत कुमार झा, एनके झा,प्रवीण सिंह, एसपीएससीपीएल के वाइस प्रेसिडेंट जगबीर गोयल, भोजपुर बक्सर प्रोजेक्ट पटना बक्सर फोर लेन के प्रोजेक्ट हेड आर के पांडेय, नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पटना क्षेत्रीय कार्यालय के जीएम आरएम श्रीवास्तव, मैनेजर दिलीप सिंह, पीके श्रीवास्तव, मध्य पूर्व मध्य रेलवे दानापुर के वी रंजन, विजय कुमार, आरसीडी साउथ बिहार के चीफ इंजीनियर सुधीर कुमार दास, आरसीडी भोजपुर आरा सर्किल के अधीक्षण अभियंता विवेकानंद यादव सहित आला अधिकारियों ने भाग लिया।

चाणक्य लाइव न्यूज़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *