Breaking News
पुलवामा आतंकी हमला : फरीदाबाद में आक्रोशित लोगों ने निकाली रैली, शहीदों को दी श्रद्धांजलि केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे तारेगना-मसौढ़ी के शहीद के परिवार से मिलने के बाद अमर शहीद रतन के परिवार से मिलने कहलगांव-भागलपुर हुए रवाना पुलवामा में शहीद हुए मसौढ़ी के संजय सिन्हा के परिवार से मिले केंद्रीय राज्य मंत्री श्री अश्विनी चौबे डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय आधी रात को निकल पड़े, पटना के दो थानेदारों पर गिर गई गाज हरियाणा-महाराष्ट्र में माटी और खून का रिश्ता : देवेंद्र फडऩवीस पिता नहीं चाहते थे कि बेटा पढ़ाई करे, महज 21 की उम्र में IAS बन कर रच दिया कीर्तिमान ब्रांड बिहार : कभी बस की छत पर मोतिहारी जाते थे राकेश पांडेय, अब दुनिया को कैंसर से बचा रहे हैं 23 मार्च से भारत में ही होगा आईपीएल प्रधानमंत्री जी जो कहते हैं वह करते हैं: अश्विनी चौबे सरकार की प्राथमिकता सबका साथ सबका विकास कैट का रिजल्ट जारी, टॉप में बिहार से एक छात्र

नये साल पर बिहार वासियों को मिला बड़ा तोहफा, दरभंगा में एयरपोर्ट का सीएम नीतीश ने किया शिलान्यास

नये साल पर बिहार वासियों को बड़ा तोहफा मिला है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय मंत्री नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने आज दरभंगा एयरपोर्ट का शिलान्यास किया. एयरपोर्ट का शिलान्यास होने से लोगों का उड़ान भरने का सपना साकार हुआ है. अभी तक दरभंगा एयरपोर्ट का इस्तेमाल वायु सेना द्वारा किया जाता रहा है, लेकिन अब इसका प्रयोग व्यवसायिक उड़ानों के लिए भी होगा.

दरभंगा नरेश का सपना एक बार फिर साकार होगा क्योंकि उन्होंने सबसे पहले यहां दरभंगा एविएशन की स्थापना की थी, हालांकि 1962 में भारत सरकार ने उसका अधिग्रहण कर लिया. दरभंगा से सीधे उड़ान के लिए ब्लू प्रिंट तैयार है. रिजिलन कनेक्टिविटी योजना के तहत बिहार का ये पहला एयरपोर्ट होगा. उत्तर बिहार के साथ ही नेपाल के लोगों के लिए भी दरभंगा एयरपोर्ट कनेक्टिविटी का मुख्य साधन होगा.

तय योजना के मुताबिक जुलाई 2019 में यहां से विमानन सेवा शुरू हो जाएगी. इसके बाद दरभंगा से दिल्ली का सफर चार घंटे में किया जा सकेगा. यहां से दिल्ली के अलावा मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरू, हैदराबाद, पुणे और अहमदाबाद के लिए फ्लाइट ली जा सकेगी. इस एयरपोर्ट के बनने से मधुबनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मोतिहारी और बेतिया के यात्रियों को लाभ होगा.

दरभंगा एयरपोर्ट की शुरुआत उड़ान योजना के तहत की जा रही है. केंद्र की मोदी सरकार ने छोटे शहरों को हवाई संपर्क से जोड़ने के लिए उड़ान (UDAN) योजना की शुरुआत की है. UDAN योजना का पूरा नाम है- उड़े देश का आम नागरिक. इस योजना का मकसद छोटे शहरों में सस्ती हवाई सेवा उपलब्ध कराना है. इसके तहत टियर 2 और टियर 3 शहरों में एयरपोर्ट विकसित किए जा रहे हैं

दरभंगा में लंबे समय से एयरपोर्ट की मांग की जा रही थी और ऐसे में ये स्थानीय लोगों के लिए किसी सपने के साकार होने जैसा होगा. दरभंगा के राजा ने यहां 1950 में दरभंगा एविएशन की शुरुआत की थी. 1962 में भारत-चीन युद्ध के समय इस एयरलाइंस का भारत सरकार ने अधिग्रहण कर लिया.

76 करोड़ की लागत से 2.3 एकड़ में बनेगा सिविल एनक्लेव :
दरभंगा एयरपोर्ट पर बन रहा सिविल एनक्लेव 76 करोड़ की लागत से बनेगा. 2.3 एकड़ में फैले इस टर्मिनल भवन की क्षमता सिंगल एयरक्राफ्ट की होगी और एक समय में इसके चेक इन और सेक्यूरिटी होल्ड एरिया में 200 यात्रियों का ही आवासन हो सकेगा.

पोर्टा केबिन का होगा निर्माण :
दरभंगा से जल्द हवाई सेवा शुरू करने के लिए वहां सिविल एन्क्लेव के निर्माण के लिए आरंभ में पोर्टा केबिन का इस्तेमाल होगा. अगले छह महीने में इनको वर्तमान एयरफोर्स स्टेशन के बगल में स्थापित कर नागरिक उड़ान शुरू कर दिये जायेंगे. साथ ही, स्थायी संरचना का निर्माण भी होगा, जिसे पूरा करने में समय लगेगा.

सस्ती होगी दरभंगा से दिल्ली और बेंगलुरु की हवाई यात्रा
पटना की तुलना में दरभंगा से दिल्ली और बेंगलुरु की हवाई यात्रा सस्ती होगी. क्षेत्रीय संपर्कता योजना के अंतर्गत दरभंगा से परिचालित होने वाले हवाई सेवा पर प्राइस कैपिंग लागू होगी. इसके अंतर्गत 50 फीसदी सीट बाजार मूल्य से कम पर मिलेगी. बदले में सेवा परिचालित करने वाले एयरलाइंस को एटीएफ पर लगने वाले एक्साइज डयूटी में 1 से 3 फीसदी तक रिबेट के साथ-साथ सब्सिडी भी दी जायेगी.

Input _beforeprint.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *